Published On : Wed, Jun 15th, 2022
By Nagpur Today Nagpur News

जिले में 50% ओबीसी मतदाता ?

Advertisement

नागपुर – ओबीसी के राजनीतिक आरक्षण को बरकरार रखने के लिए मतदाता सूची के माध्यम से सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है और रिपोर्ट राज्य सरकार को भी भेज दी गई है. सर्वे के मुताबिक जिले में ओबीसी वोटरों की संख्या करीब 45 से 50 % है.ओबीसी के राजनीतिक आरक्षण को पूर्ववत करने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा कुछ मानदंड निर्धारित किए गए हैं। सरकार इन मानदंडों को पूरा करने के लिए प्रयासरत है।

राज्य सरकार ने कहा था कि ओबीसी के राजनीतिक आरक्षण के बिना चुनाव नहीं होना चाहिए।सुप्रीम कोर्ट द्वारा राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट को खारिज करने के बाद, राज्य चुनाव आयोग ने स्थानीय निकाय चुनावों की प्रक्रिया शुरू की तो सरकार चौंक गई।ओबीसी का ‘इंम्पेरिकल डाटा’ एकत्र करने का काम एक समर्पित आयोग के माध्यम से शुरू किया गया था। इसके लिए आयोग ने राज्य स्तर पर ओबीसी संगठनों से राय मांगी।

इस बीच, शीर्ष अदालत ने मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट को बरकरार रखा और उनके ओबीसी आरक्षण को बरकरार रखा।इसी आधार पर शासन से जानकारी जुटाई गई। मध्य प्रदेश सरकार ने मतदाता सूची के आधार पर ओबीसी की संख्या जमा की थी।

Advertisement

इसलिए महाराष्ट्र सरकार वोटर लिस्ट में ओबीसी की संख्या को भी ध्यान में रखेगी। रिकॉर्ड, रिपोर्ट और अन्य उपलब्ध सूचनाओं को भी आधार बनाया जाएगा। 5 जनवरी की मतदाता सूची को स्वीकार कर लिया गया था।सर्वेक्षण में मतदाता सूची में उपनामों के आधार पर ओबीसी की संख्या निर्धारित की गई थी। ग्रामसेवकों, शिक्षकों और अन्य स्थानीय स्तर के कर्मचारियों की सहायता की गई। सर्वे के मुताबिक ओबीसी वोटरों की संख्या करीब 45 से 50 % है और यह रिपोर्ट सरकार को भेजी गई थी.

कोर्ट में पेश की जाएगी रिपोर्ट : जानकारी के मुताबिक लगभग सभी जिलों ने सरकार को रिपोर्ट सौंप दी है. यह रिपोर्ट समर्पित आयोग को भेजी जाएगी। उसके आधार पर आयोग ओबीसी के राजनीतिक आरक्षण पर अपनी राय देगा और इसे सुप्रीम कोर्ट में पेश किया जाएगा।