Published On : Tue, Apr 5th, 2022
By Nagpur Today Nagpur News

श्रीमद् भागवत में प्रल्हाद व ध्रुव चरित्र का बखान मनेवाड़ा में श्रीमद भागवत जारी

Advertisement

नागपुर: नवरात्र के उपलक्ष्य में मानेवाड़ा, बालाजी नगर के शीतला माता मंदिर में संगीतमय श्रीमद् भागवत ज्ञान यज्ञ महोत्सव का आयोजन जारी है। कथा का समय दोपहर 3 से शाम 6:30 बजे तक रखा गया है ।

भक्तों को कथा का सुंदर सरस रस पान चित्रकूट के भागवत कथाकर योगेश कृष्णा महाराज करवा रहे हैं । मंगलवार को उन्होंने ध्रुव चरित्र व प्रल्हाद चरित्र की कथा का वर्णन किया।

Today’s Rate
Thursday 03 Oct. 2024
Gold 24 KT 76,100 /-
Gold 22 KT 70,800 /-
Silver / Kg 92,000/-
Platinum 44,000/-
Recommended rate for Nagpur sarafa Making charges minimum 13% and above

उन्होंने कहा कि दोनों चरित्रों से हमें शिक्षा लेना चाहिए। ईश्वर के प्रति प्रल्हादऔर ध्रुव का इतना समर्पण था कि उनको जीवन में आने वाले कष्ट और कठिनाई भी भक्ति मार्ग से डिगा नहीं पाई। आखिर में भक्त पर कृपा करने के लिए भगवान को आना ही पड़ा।

Advertisement

भगवान ने जहां प्रल्हाद की रक्षा की वहीं ध्रुव को परम पद देकर अमर कर दिया। हमें भी यदि भगवान को पाना है तो भक्त ध्रुव और प्रल्हाद जैसा समर्पण ईश्वर के प्रति करना होगा।

महाराज ने आगे कहा कि भक्तों की रक्षा के लिए भगवान जरूर आते हैं। हर युग में भगवान ने अपने भक्तों की मदद की है। श्री हरि अपने भक्तों को कभी भी मुसीबत में नहीं देख सकते। हमें यदि भगवान की कृपा प्राप्त करनी है तो सबसे पहले हमें भक्त बनना पड़ेगा और अपना सब कुछ भगवान को समर्पित करना पड़ेगा।

भागवत कथा के दौरान बीच-बीच में भजनों की मधुर स्वर लहरों पर भक्ति सागर में भक्त झूम रहे थे। कथा के दौरान मास्क पहनकर आने का अनुरोध किया गया है।