Published On : Tue, Jul 26th, 2022
By Nagpur Today Nagpur News

कचरा संकलन कंपनी को बचा रही मनपा प्रशासन

Advertisement

– बार-बार कर रही कंपनियां करार का उल्लंघन

नागपुर– कचरा संकलन करने वाली बीवी जी का इंडिया कंपनी ने करार की शर्ते व नियमों का उल्लंघन करने पर जयपुर मनपा कंपनी का ठेका रद्द किया। दूसरी ओर नागपुर में भी कंपनी द्वारा ऐसा ही कारनामा जारी होकर भी मनपा द्वारा कंपनी पर कोई कार्यवाही नहीं हुई मनपा की आमसभा में कंपनी का ठेका रद्द करने का प्रस्ताव किया गया था परंतु विधि विभाग ने इस निर्णय के खिलाफ अपनी राय व्यक्त करने से कंपनी का ठेका अभी भी कायम है।

शहर में कचरा संकलन करने के लिए नागपुर महानगर पालिका की ओर से एजी एन्वायरो और बीवीजी इंडिया इंधन कंपनियों की नियुक्ति की गई है इन कंपनियों को शहर का बंटवारा कर दिया गया है। जयपुर महानगर पालिका के पूर्व नगरसेवक ने दिए जानकारी के अनुसार जयपुर शहर में कचरा संकलन के लिए वहां की मनपा ने 2017 में बीबीजी इंडिया कंपनी से करार किया था स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत यह करार किया गया था। परंतु कंपनी शर्तों की पूर्व पता न करने से 30 जून को यह करार रद्द किया गया। नागपुर मनपा ने भी इसी अंतर्गत बीवीजी और एजी इनवायरो इन कंपनियों को नवंबर 2019 में नियुक्त किया था, तब से कंपनियों द्वारा लगातार करार की शर्तों का उल्लंघन किया जा रहा है।

Advertisement

भाजपा शहर अध्यक्ष प्रवीण दटके ने भी विधि विभाग के निर्णय पर आश्चर्य व्यक्त किया है यहां केवल ठेकेदार को बचाया जा रहा है. इस बारे में आमसभा ने जो निर्णय लिया था ,उस पर अमल करना प्रशासन की जिम्मेदारी है लेकिन प्रशासन आमसभा के निर्णय को नज़रअंदाज कर उक्त दोनों ठेकेदार कंपनियों को बचा रहा हैं.