Published On : Mon, Feb 27th, 2023
By Nagpur Today Nagpur News

संभागीय राजस्व खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता का शुभारंभ

Advertisement

नागपुर: कार्यों के संचालन में सूचना प्रौद्योगिकी के बढ़ते उपयोग के कारण चपलता, गति में वृद्धि हुई है, साथ ही कर्मचारियों पर तनाव भी बढ़ा है। संभागायुक्त विजयलक्ष्मी बिदारी ने आशा व्यक्त की कि खेल और सांस्कृतिक उत्सवों और इस तरह की सभाओं के माध्यम से तनाव कम होना चाहिए और राजस्व विभाग को ‘खेलकूद और तनाव मुक्त कर्मचारियों’ के रूप में जाना जाना चाहिए।

नागपुर संभागीय राजस्व खेल एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता का शुभारंभ शनिवार को मानकापुर संभागीय खेल परिसर में संभागायुक्त विजयलक्ष्मी बिदरी ने किया। इस अवसर पर वे बोल रही थीं। जिलाधिकारी डॉ. विपिन ईटनकर, गढ़चिरौली कलेक्टर संजय मीणा, भंडारा कलेक्टर योगेश कुंभेजकर, नागपुर ग्रामीण पुलिस अधीक्षक विशाल आनंद, जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी सौम्या शर्मा, अपर कलेक्टर आशा पठान, राजस्व उपायुक्त मिलिंद साल्वे, रेजिडेंट डिप्टी कलेक्टर विजया बनकर, खेल उपायुक्त शेखर पाटिल, जिला खेल अधिकारी पल्लवी धात्रक, एनसीसी के कर्नल विशाल मिश्रा, राजस्व विभाग एवं विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी मुख्य रूप से मंच पर मौजूद थे ।

राजस्व विभाग में काम पहले की तुलना में बढ़ गया है और नई सूचना प्रौद्योगिकी के युग में व्हाट्सएप और ईमेल के उपयोग के कारण सभी को तुरंत जवाब देना पड़ता है और काम करना पड़ता है। ऐसे मामलों में, एकीकरण खेल और कला शो, सांस्कृतिक कार्यक्रम तनाव को कम करने में मदद करते हैं। उन्होंने कर्मचारियों से तनाव राहत कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लेने की अपील की।

Advertisement

राजस्व कर्मचारी प्रशासन की रीढ़ होते हैं और इस विभाग के माध्यम से बड़े-बड़े काम होते हैं और धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं। हाल ही में सेवा पखवाड़े के अवसर पर विभाग में 13 लाख आवेदनों का निस्तारण किया गया तथा हितग्राहियों को विभिन्न प्रमाण पत्र वितरित किए गए। दिवाली से पहले बाढ़ पीड़ितों को 1100 करोड़ रुपए की राहत राशि का आवंटन, शीतकालीन सत्र, भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान कांग्रेस का संगठन, नागपुर संभाग शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र का चुनाव एक के बाद एक चल रहा है। इन सभी कार्यक्रमों में राजस्व विभाग ने अच्छा काम किया है। काम तो चलता रहेगा, लेकिन सभी मिलकर इस प्रतियोगिता में भाग लें और खेल प्रतियोगिताओं के अवसर पर काम के तनाव को दूर करें। संभागायुक्त बिदरी ने बताया कि हाल ही में राजस्व मंत्री ने घोषणा की है कि संभागीय राजस्व खेल प्रतियोगिता के आयोजन के लिये प्रत्येक राजस्व विभाग को 25 लाख रुपए और राज्य राजस्व खेल प्रतियोगिता के लिये 50 लाख रुपए स्वीकृत किए जाएंगे।

कलेक्टर डॉ. विपिन ईटनकर ने परिचयात्मक भाषण में खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं के आयोजन की जानकारी दी। कोरोना के बाद पहली बार हो रहे इस टूर्नामेंट में 81 खेलकूद व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। तीन दिवसीय इस आयोजन में विभाग के करीब 1200 से 1500 राजस्व अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। सभी प्रतियोगिताओं का आयोजन मनकापुर स्थित संभागीय खेल परिसर में किया जाएगा और क्रिकेट मैच वीसीए स्टेडियम में खेला जाएगा। उन्होंने बताया कि नागपुर महानगरपालिका के स्वीमिंग पूल में मैदानी व तैराकी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
इस मौके पर संभागीय राजस्व कर्मचारी संघ के राजू धांडे, विदर्भ पटवारी महासंघ के संजय अनवने ने भी विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम के प्रारंभ में संभागायुक्त विजयलक्ष्मी बिदरी ने खेल प्रतियोगिता का ध्वजारोहण कर खेल ज्योति प्रज्वलित की तथा खिलाड़ियों को खेल भावना विकसित करने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर नागपुर संभाग के छह जिलों की खेल टीमों ने उन्हें आयोजित कर सम्मानित किया। कार्यक्रम की शुरुआत गणपति वंदन नृत्य से हुई। कार्यक्रम का संचालन श्वेता शेलगांवकर ने किया तथा अपर समाहर्ता आशा पठान ने प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

खेल प्रतियोगिता के उद्घाटन के बाद 100 मीटर दौड़ का आयोजन किया गया। पुरुष वर्ग में गोंदिया के प्रणय कापगते ने 12.57 सेकंड में दौड़ कर पहला स्थान हासिल किया। भंडारा के अमोल फेंडर दूसरे और गढ़चिरौली के गुलशन पटले तीसरे स्थान पर रहे। महिलाओं की 100 मीटर स्पर्धा में गढ़चिरौली की स्नेहा तोहलिया ने 14.56 सेकंड, चंद्रपुर की मनीषा माटे ने दूसरा और भंडारा की अर्चना देशमुख ने तीसरा स्थान हासिल किया। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली टीम के रूप में नागपुर को प्रथम, गढ़चिरौली को द्वितीय और गोंदिया जिले को तृतीय स्थान मिला। दोपहर में वीसीए मैदान में क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया। मानकापुर खेल स्टेडियम के प्रत्येक खेल मैदान पर कर्मचारी अपने-अपने जिले की पोशाक में मौजूद रहे। लिहाजा मानकापुर स्टेडियम कर्मचारियों के उत्साह से सराबोर नजर आया।

कार्यक्रम में राजस्व एवं खेल विभाग के साथ ही मंडलीय तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार संघ, मंडल अधिकारी संघ, राजस्व कर्मचारी संघ, पटवारी महासंघ के पदाधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।