Published On : Thu, Mar 9th, 2023
By Nagpur Today Nagpur News

Maharashtra Budget 2023: नई महिला नीति लागू करेगी महाराष्ट्र सरकार, आज हो सकता है बड़ा ऐलान

Advertisement

महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) सरकार अपना पहला बजट गुरुवार को पेश करेगी. 2024 लोकसभा चुनाव (2024 Lok Sabha Elections) से पहले पेश होने वाले इस बजट के लोकलुभावन होने की संभावना जताई जा रही है. यानी इस बजट के दौरान सरकार कई लोक हितैषी घोषणाएं कर सकती है. इस बजट में महिलाओं पर खास फोकस भी रह सकता है, क्योंकि एक दिन पहले ही सरकार ने राज्य में नई महिला नीति (New Women Policy) लागू करने की बात कही थी. लिहाजा, इसके लिए फंड का एलान भी किया जा सकता है.

विधायकों के सुझावों पर गौर करेगी सरकार
दरअसल, महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को बजट सत्र के दौरान कहा था कि राज्य की नई महिला नीति प्रदेश विधानसभा के मौजूदा बजट सत्र के दौरान पेश की जाएगी. महिला एवं बाल विकास मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने इस मुद्दे पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए विधानसभा में यह घोषणा की. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर सदन में महिला नीति पर बहस शुरू की गई. इसके जवाब में लोढ़ा ने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं के कल्याण, सुरक्षा और सशक्तिकरण के संबंध में विधायकों की ओर से दिए गए सभी सुझावों पर गौर करेगी. गौरतलब है कि देश में सबसे ज्यादा शहरीकरण वाले राज्य महाराष्ट्र में महिलाएं बड़ी संख्या में काम-काज के लिए बाहर निकलती है.

Today’s Rate
Saturday 05 Oct. 2024
Gold 24 KT 76,100/-
Gold 22 KT 70,800/-
Silver / Kg 93,500/-
Platinum 44,000/-
Recommended rate for Nagpur sarafa Making charges minimum 13% and above

महिलाओं के लिए विशेष ‘जनता दरबार’
उन्होंने कहा कि सरकार महिला सशक्तिकरण से संबंधित निर्णयों पर अपनी प्रदर्शन रिपोर्ट भी नियमित रूप से पेश करेगी. लोढ़ा ने कहा कि नई नीति व्यावहारिक होगी. उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए ‘पर्यटन नीति’ की भी घोषणा की जाएगी. उन्होंने कहा कि हर महीने जिला स्तर पर महिलाओं के लिए ‘जनता दरबार’ आयोजित किया जाएगा, जहां 50 शिकायतों को लिया जाएगा.

Advertisement