Published On : Thu, Nov 30th, 2023
By Nagpur Today Nagpur News

VVIP के दौरे से नागपुर के प्रमुख हिस्सों का सौंदर्यीकरण, कुछ इलाकों में कूड़े का साम्राज्य!

नागपुर: दिसंबर महीने में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के दौरे और विधानमंडल का शीतकालीन सत्र शहर में होने के कारण लोक निर्माण विभाग ने नागपुर के प्रमुख स्थानों का सौंदर्यीकरण शुरू कर दिया है. लेकिन शहर के अन्य इलाकों में कूड़े का साम्राज्य है. सड़कों की हालत भी दयनीय है. ऐसे में नागपुर के लोगों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दिसंबर में सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के लिए नागपुर आएंगी. इसके बाद विधानमंडल का शीतकालीन सत्र 7 से 20 दिसंबर तक नागपुर में आयोजित किया जा रहा है. इस मौके पर लोक निर्माण विभाग ने नागपुर के कुछ हिस्सों की कायापलट करने के लिए करोड़ों रुपये के कार्यों के टेंडर जारी किये हैं. चूंकि शहर में ये काम युद्ध स्तर पर हो रहे हैं, इसलिए गुणवत्ता कुछ समय बाद पता चलेगी। लेकिन सिर्फ वीवीआईपी के नागपुर आने पर सफाई और सौंदर्यीकरण का काम करना कितना उचित है? ऐसा आक्रोश भरा सवाल नागरिकों ने उठाया है.

Advertisement

राष्ट्रपति के दौरे और सम्मेलन के अवसर पर सड़कों, विधानमंडल भवन, विधायक आवास, रविभवन समेत अन्य स्थानों पर रखरखाव का काम किया जा रहा है. उत्तर नागपुर में नागरिकों को बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. कहीं कूड़े के ढेर लगे हैं तो कहीं सड़कों पर गड्ढे नजर आ रहे हैं.

Advertisement

शहर के कई हिस्सों में नागरिक सुविधाओं का अभाव:

किसी भी शहर का विकास प्राधिकरण के माध्यम से होता है। लेकिन नागपुर देश का एकमात्र शहर है जहां नगर निगम और नागपुर सुधार प्रन्यास नाम की दो संस्थाएं शहर के विकास के लिए जिम्मेदार हैं। ये दोनों संस्थाएं शहर के नागरिकों को सड़क, जलापूर्ति, गार्ड लाइन, स्ट्रीट लाइट जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जिम्मेदार हैं। लेकिन अभी भी शहर में समग्र विकास नहीं हुआ है. विकास शुल्क के नाम पर नागरिकों से करोड़ों रुपये वसूले गये. लेकिन कई क्षेत्र अभी भी अविकसित हैं। इसका खामियाजा नागरिकों को भुगतना पड़ रहा है.

तय समय में काम पूरा करने में गुणवत्ता की अनदेखी :

राष्ट्रपति के दौरे और शीतकालीन सत्र से कार्यों को समय पर पूरा करने की उनकी स्थिति की अनदेखी की आशंका है. लेकिन समय के साथ नागपुर के लोग प्रभावित होंगे. चूंकि यह खर्च करदाताओं के पैसे से हो रहा है, इसलिए इस पर ध्यान देना जरूरी है. वार्षिक सम्मेलन और वीवीआईपी के दौरे के अवसर पर शहर की सड़कों की मरम्मत की जाती है और कई काम किये जाते हैं। इन कार्यों की गुणवत्ता की कभी जांच नहीं की जाती।

जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान सौंदर्यीकरण घोटाला –

नागपुर में आयोजित सी-20 सम्मेलन के अवसर पर नगर निगम ने एक माह में शहर सौंदर्यीकरण के सैकड़ों कार्य पूरे किये थे. हालाँकि, इस सम्मेलन के ख़त्म होने के बाद ये काम बेकार हो गए। नागरिकों का आरोप था कि छोटे-छोटे कार्यों पर करोड़ों खर्च कर दिये गये. हालांकि, इस खर्च की अभी तक जांच नहीं की गई है. खास बात यह है कि नागपुर अधिवेशन के काम पर हर साल करोड़ों रुपये बहाये जाते हैं.