मध्य रेल ने यात्री संरक्षा, सुविधा और बुनियादी ढांचे के उन्नयन पर अपना निरंतर ध्यान केंद्रित करना जारी रखा है, जिससे वित्त वर्ष 2024-25 में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की जा सकेंगी।
फुट ओवर ब्रिज (एफओबी)
यात्रियों की संरक्षा और आवागमन को आसान बनाने के लिए, 14 स्टेशनों पर नए फुट ओवर ब्रिज बनाए गए हैं, जैसे:
• मुंबई मंडल : गोवंडी, खांडी, बदलापुर, कामन रोड
• भुसावल मंडल : अंकाई
• नागपुर मंडल : तीगांव, पांढुर्णा, भरतवाड़ा
• पुणे मंडल : येओला, निंबलक, अकोलनेर, विलाद, पाटस
इसके अलावा, मुंबई उपनगरीय खंड में अतिक्रमण को नियंत्रित करने के लिए 3 नए एफओबी बनाए गए हैं:
• वडाला – किंग्स सर्कल (मध्य-खंड) के बीच
• गोवंडी – मानखुर्द (मध्य-खंड) के बीच
• शहाड – अंबिवली (मध्य-खंड) के बीच
*स्टेशन अपग्रेड
• सीएसएमटी, नागपुर और अजनी में बड़े पैमाने पर पुनर्विकास कार्य चल रहा है।
• 22 स्टेशनों पर सॉफ्ट अपग्रेडेशन का काम जारी है
• होटगी स्टेशन पर एक उच्च स्तरीय प्लेटफॉर्म का निर्माण किया गया है।
• नासिक रोड स्टेशन पर बेहतर फ्रंट फ़ेसेड और सर्कुलेटिंग एरिया के साथ महत्वपूर्ण सुधार किया गया है।
• खंडवा में, प्लेटफ़ॉर्म नंबर 6 पर एक नया द्वितीय श्रेणी प्रतीक्षालय और बुकिंग कार्यालय प्रदान किया गया है।
ट्रैक इंफ्रास्ट्रक्चर में वृद्धि
मध्य रेल ने उच्च गति और संरक्षित परिचालन का समर्थन करने के लिए अपने ट्रैक इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने में पर्याप्त प्रगति की है।
गति उन्नयन
अनुभागीय गति में इस प्रकार वृद्धि की गई है:
• बुटीबोरी-उमरेड (31 किमी): 50 से 75 किमी प्रति घंटा
• पनवेल-जेएनपीटी (28.06 किमी): 65 से 95 किमी प्रति घंटा
• तिलकनगर-पनवेल (32.53 किमी): 80 से 95 किमी प्रति घंटा
• पनवेल-कर्जत (26.18 किमी): 105 से 110 किमी प्रति घंटा
• बडनेरा-अमरावती (9.00 किमी): 90 से 110 किमी प्रति घंटा
• जलंब-खामगांव (12.34 किमी): 90 से 110 किमी प्रति घंटा
• भुसावल-खंडवा (122.8 किमी): 110 से 130 किमी प्रति घंटा
ट्रैक नवीनीकरण और सुरक्षा उपाय
• 434 किलोमीटर ट्रैक नवीनीकरण पूरा हुआ
• 702 किलोमीटर डीप स्क्रीनिंग
• 893 टर्नआउट नवीनीकृत
• 11.16 लाख क्यूबिक मीटर गिट्टी डाली गई
• रेल फ्रैक्चर/वेल्ड विफलताओं के मामलों में उल्लेखनीय कमी आई और यह 65 मामलों तक पहुंच गई
पुल निर्माण कार्य
मध्य रेल ने 212 पुलों का पुनर्वास पूरा कर लिया है। इसमें शामिल हैं:
• 5 महत्वपूर्ण पुल
• 54 प्रमुख पुल
• 153 छोटे पुल
यह पिछले पांच वर्षों में पुल पुनर्वास की सबसे अधिक संख्या है।
लेवल क्रॉसिंग का उन्मूलन
संरक्षा बढ़ाने के अपने मिशन के हिस्से के रूप में, मध्य रेल ने वित्त वर्ष 2024-25 में 31 मानवयुक्त लेवल क्रॉसिंग को समाप्त कर दिया है:
• 6 रोड ओवर ब्रिज (आरओबी) के माध्यम से
• 22 रोड अंडर ब्रिज (आरयूबी) के माध्यम से
• 3 रोड डायवर्जन के माध्यम से
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ये विकास यात्रियों और माल ढुलाई दोनों के लिए एक सुरक्षित, तेज़ और अधिक कुशल रेल नेटवर्क बनाने की दिशा में मध्य रेल की यात्रा में एक महत्वपूर्ण छलांग है।