Published On : Mon, Nov 14th, 2022
By Nagpur Today Nagpur News

दक्षिण नागपुर में ई-लाइब्रेरी बनेगा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण अध्ययन केंद्र: फडणवीस

Advertisement

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया मानेवाड़ा ई-लाइब्रेरी का उद्घाटन

नागपुर: मेरे मुख्यमंत्री के कार्यकाल के दौरान ही दक्षिण नागपुर में ई-लाइब्रेरी खोलने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई थी। आज हम इसके वास्तविक स्वरूप को देखकर प्रसन्न हैं। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आशा व्यक्त की कि यह ई-लाइब्रेरी मानेवाड़ा में प्रतियोगी परीक्षाओं के अध्ययन के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र साबित होगा।

Today’s Rate
Friday 27 Sept. 2024
Gold 24 KT 75,900/-
Gold 22 KT 70,600 /-
Silver / Kg 92,000/-
Platinum 44,000/-
Recommended rate for Nagpur sarafa Making charges minimum 13% and above

नागपुर महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण द्वारा दक्षिण नागपुर में ई-लाइब्रेरी का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, विधायक गण मोहन मते, प्रवीण दटके, सुधाकर कोहले, जिलाधिकारी डॉ. विपिन इटनकर, नागपुर सुधर प्रन्यास के अध्यक्ष मनोज कुमार सूर्यवंशी, स्थानीय नगरसेवक तथा अन्य मान्यवर इस अवसर पर उपस्थित थे।


इस पुस्तकालय के लिए विधायक मोहन मते का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण रहा है और यह नागपुर एवं विदर्भ में इस प्रकार की पहली ई-पुस्तकालय है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस पुस्तकालय से निश्चित रूप से युवाओं को फायदा होगा।

केंद्रीय मंत्री और नागपुर के सांसद नितिन गडकरी ने शहर में खुले स्थानों का उचित उपयोग करने के लिए जरूरतमंद और अध्ययनशील छात्रों के लिए पैदल चलने के लिए ट्रैक, खुले जिम, खेल के मैदान, वरिष्ठ नागरिकों के लिए सुविधाएं और पुस्तकालय और अध्ययन हॉल स्थापित करने का प्रस्ताव रखा।

आज इस स्थान पर इतनी सुन्दर व्यवस्था की गई है और इसके माध्यम से मानेवाड़ा ई-लाइब्रेरी यूपीएससी, एमपीएससी कर रहे छात्रों का भविष्य बनाने का केंद्र बन रहा है। यह बेहद खुशी की बात है। उन्होंने यह भी बताया कि जरूरत पड़ने पर छात्रों के प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की जाएगी।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ई-लाइब्रेरी शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने देवेंद्र फडणवीस द्वारा छात्रों के लिए अद्भुत सुविधाएं उपलब्ध कराने की इस पहल की सराहना की। ज्ञान एक तरह की ऊर्जा है और ई-लाइब्रेरी के माध्यम से मानेवाड़ा क्षेत्र में ज्ञान का भंडार खोला गया है। इस जगह में परिवर्तनशील तकनीक का इस्तेमाल किया गया है और नागपुर सुधार प्रन्यास और विधायक मोहन मते की पहल काबिले तारीफ है।

Advertisement