Published On : Sat, Sep 3rd, 2022

पीएम किसान योजना के तहत धन के लिए अगले दो दिन में जानकारी दें: जिलाधिकारी

Advertisement

नागपुर: नागपुर जिला प्रशासन ने नागपुर जिले के सभी पात्र किसानों से अपील की है कि वे पीएम किसान सम्मान निधि के संबंध में अपनी जानकारी या तो खुद से या सुविधा केंद्रों के माध्यम से दो दिनों में कल, शनिवार और रविवार को भरें और अधिकारियों को जानकारी दें। यह भी स्पष्ट किया गया है कि जिले की राजस्व व्यवस्था दोनों दिन इसी उद्देश्य से कार्य करती रहेगी।

जिला प्रशासन ने नागपुर जिले के किसान सम्मान निधि में लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूरा करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में कलेक्टर डॉ विपिन इटनकर और जिला परिषद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी योगेश ककुंभेजकर ने जिले के सभी किसानों से अपील की है।

Advertisement

जिले के सभी तालुकाओं में बड़ी संख्या में पात्र किसान केवाईसी भरने की प्रक्रिया में हैं। हालांकि इस काम का 72 फीसदी नरखेड़ ने किया है, लेकिन नागपुर ग्रामीण में 32 फीसदी ही काम हुआ है। इसलिए जिले का औसत 63 फीसदी है और सभी तहसीलदारों और राजस्व विभाग के कर्मचारियों को 100 फीसदी केवाईसी कार्य पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी सुविधाएं जहां सुविधा केंद्र हैं, त्योहारों और छुट्टियों के दौरान भी दो दिनों के लिए खुली रहेंगी। किसान महज पंद्रह रुपये में अपनी जानकारी भर सकेंगे। इसलिए जिला प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि कोई भी इस लाभ से वंचित न रहे।

पीएम किसान सम्मान निधि के ऑनलाइन केवाईसी की समय सीमा अब 7 सितंबर 2022 तक बढ़ा दी गई है। हालांकि, अगले दो दिनों में जिला इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है।

यदि लाभार्थी किसान 7 सितंबर, 2022 तक ऑनलाइन केवाईसी करते हैं, तो सम्मान योजना की किस्त रु। ऑनलाइन केवाईसी नहीं करने पर योजना का लाभ नहीं मिलेगा। योजना ओटीपी पर आधारित है और लाभार्थी किसानों के मोबाइल नंबर को पीएम किसान के वेब पोर्टल या निकटतम सामान्य सेवा केंद्र से जोड़ा जाना चाहिए।

ऑनलाइन केवाईसी के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया:
ओटीपी मोड (मोबाइल / कंप्यूटर के माध्यम से): पीएम किसान के आधिकारिक वेब पेज पर जाएं https://pmkisan.gov.in/ वेब पेज के दाईं ओर ई-केवाईसी विकल्प पर क्लिक करें। अपना आधार कार्ड नंबर और कैप कोड डालकर सर्च करें। आधार कार्ड लिंक के साथ मोबाइल नंबर दर्ज करें और क्लिक करें। ओटीपी प्राप्त करने के बाद संबंधित स्थान पर ओटीपी भरें और सबमिट करें।

बायोमेट्रिक मोड (महा ई सेवा केंद्र से): प्रक्रिया निकटतम सिविल सेवा केंद्र (सीएससी) में जाकर की जा सकती है। ई-सेवा केंद्र पर जाते समय अपने आधार कार्ड का ज़ेरॉक्स भी साथ रखें।

जिला प्रशासन ने उपरोक्तानुसार ई-केवाईसी पूर्ण कर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने की अपील की है।