Published On : Mon, May 30th, 2022
By Nagpur Today Nagpur News

गोंदिया: 900 करोड़ की मिली सौगात, फोर लाइन सड़कें खोलेंगी तरक्की के रास्ते

Advertisement

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गोंदिया को ऊंचे पायदान पर लाने का संकल्प दोहराते कहा- 6 माह में गोंदिया से नागपुर तक मेट्रो ट्रेन दौड़ाएंगे

गोंदिया: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 29 मई रविवार को गोंदिया पधारे तथा 350 करोड़ की 3 परियोजनाओं का शिलान्यास गडकरी के हस्ते किया गया, इस अवसर पर गोंदिया में कई और महत्वपूर्ण परियोजनाओं के शुरू होने का ऐलान करते उन्होंने कहा- गोंदिया एक बहुत इंपॉर्टेंट शहर है और इस शहर का विकास करने कि हम सबके मन में तीव्र इच्छा है। प्रफुल्ल भाई पटेल जब केंद्रीय उड्डयन मंत्री थे तो बहुत अच्छा बिरसी एयरपोर्ट उन्होंने गोंदिया में बनाया इस एयरपोर्ट को भी विकसित किया जाएगा।

बालाघाट तक का जो t-point है उसको फोरलेन से मंजूर करने की भी मैं घोषणा करता हूं।गोंदिया- तिरोड़ा मार्ग पर 60 करोड़ के ROB को भी हम मंजूरी प्रदान करते हैं। नितिन गडकरी ने अपना वादा दोहराते कहा- 6 माह में गोंदिया से नागपुर तक मेट्रो ट्रेन दौड़ाऐंगे जिसकी रफ्तार 140 किलोमीटर प्रति घंटा होगी जो सिर्फ एक घंटा 5 मिनट में नागपुर पहुंचेगी गोंदिया का व्यक्ति नागपुर के मिहान में नौकरी व्यवसाय के लिए डेली आ- जा सकेगा।

Advertisement

रिंग रोड में बनाऊं और सब लोग जमीन खरीदें और दुगने दाम पर बेचें ये तो ठीक नहीं ?
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बोले- गोंदिया में रिंग रोड की समस्या बहुत पुरानी है लिहाजा पूरे रिंग रोड की रिंग में आपको बना कर दूंगा उसके कार्य के शुभारंभ की भी मैं घोषणा करता हूं रिंग रोड को मेडिकल कॉलेज इमारत के पीछे से जोड़ा जाएगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंच पर आसीन सांसद प्रफुल्ल पटेल से मुखातिब होते हुए कहा- महा विकास आघाड़ी सरकार के सहयोग से एक नया ‘स्मार्ट गोंदिया सिटी प्रोजेक्ट’ बनाइए , मेरा रिंग रोड बनने से पहले आप वहां स्मार्ट सिटी की योजना तैयार करिए , पानी की निकासी हेतु अंडरग्राउंड ड्रेनेज सिस्टम तैयार कीजिए तो अच्छे से घर बनाकर पूरे मेडिकल कॉलेज के रोड के आजू-बाजू में एक नया गोंदिया वहां बन जाएगा और मुझे भी इस बात की खुशी होगी।
नहीं तो रोड में बनाऊंगा और सब लोग जमीन खरीदी करेंगे और दुगने भाव से बेचेंगे , ये बात तो ठीक नहीं ?
गडकरी बोले- पश्चिम फेस का जो बाईपास है उसका भी लैंड एक्विजिशन का कार्य शुरू हो चुका है।

MIDC की 200 एकड़ जगह आप दो, मैं ड्राई पोर्ट बनाऊंगा-गड़करी
धान का कटोरा कहे जाने वाले गोंदिया राइस सिटी से प्रतिवर्ष 12 से 15 हजार करोड़ का चावल एक्सपोर्ट होता है , एक्सपोर्ट में लॉजिस्टिक कास्ट ज्यादा लगता है लिहाज़ा रेलवे से लगी गोंदिया एमआईडीसी की 200 एकड़ जगह आप दो मैं ड्राई पोर्ट (सूखा बंदरगाह ) बनाऊंगा, लैंड कंटेनर डिपो बनने से यहां से चावल एक्सपोर्ट हो सकेगा और इससे गोंदिया के 5000 लोगों के लिए रोजगार का सृजन होगा साथ ही गोंदिया भंडारा बालाघाट जिले का राइस उद्योग विकसित होगा और किसानों को चावल का भाव ज्यादा मिलेगा ओर उनका फायदा होगा।
मैं ड्राई पोर्ट तुरंत शुरू करने और पैसा इन्वेस्ट करने की घोषणा करता हूं प्रफुल्ल भाई आप ( राज्य सरकार ) को जगह का तुरंत प्रपोजल भेजिए मुझे सिर्फ एमआईडीसी की 200 एकड़ जगह आप दो मैं ड्राई पोर्ट बनाऊंगा।

चावल उगाने वालों का भविष्य अच्छा नहीं-गड़करी
मैं केवल हवाओं की बात करने वाले नेताओं में से नहीं हूं ? मैं साफ बोलता हूं तो कई बार लोग नाराज होते हैं , चावल उगाने वाले किसानों का भविष्य अच्छा नहीं है क्योंकि हिंदुस्तान में चावल, चना, चीनी सर प्लस है, पंजाब हरियाणा में चावल रखने की जगह (गोदाम) नहीं है , देश में खाद्य तेलों की कमी है , राइस ब्रान तेल की बहुत कीमत है इसलिए किसान चावल के बजाय सूर्यमुखी, सोयाबीन, सरसों की खेती के बारे में विचार करें यह करेंगे तो आपको अच्छा होगा नहीं तो भविष्य में किसानों को परेशानी होगी।

देश का किसान केवल अन्नदाता नहीं , उर्जा दाता बनेगा- गड़करी
नितिन गडकरी बोले- देश का किसान केवल अन्नदाता नहीं बनेगा इस देश का किसान उर्जा दाता बनेगा और इसलिए हमने शुगर केन (गन्ना) और धान के छिलके से इथेनॉल बनाने का निर्णय लिया हमें केवल साढ़े 4 सौ करोड़ लीटर एथेनॉल मिलता है उसे 20% के रूप में पेट्रोल में मिला रहे जबकि 10 लाख करोड़ का ईंधन इंपोर्ट कर रहे हैं और उसके अलावा प्रदूषण अलग हो रहा है। गोंदिया भंडारा में राईस से अब इथेनॉल बनेगा , तुमसर के देवड़ा में 600 करोड़ का राइस कट प्रोजेक्ट शुरू होने जा रहा है 600 टन प्रतिदिन शुगर केन और 1000 टन धान का छिलका रोज लगेगा , इस प्रोजेक्ट की कैपेसिटी 5000 टन की है और इसके जरिए 5000 लोगों को प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।
गन्ना तथा तनस (पराली ) से बायो सीएनजी बनाने का काम भी शुरू हो रहा है ट्रैक्टर सीएनजी पर चलाने से सालाना 1 लाख रुपए की बचत होगी।

कार्यक्रम में उपस्थित मंचासीन अतिथि राज्यसभा सदस्य प्रफुल्ल पटेल , गोंदिया भंडारा लोकसभा सांसद सुनील मेंढे , गढ़चिरौली चिमूर सांसद अशोक नेते , विधायक विनोद अग्रवाल ने समायोजित विचार व्यक्त किए। मंच पर विराजमान गोंदिया भंडारा विधान परिषद सदस्य डॉ. परिणय फुके, विधायक विजय राहंगडाले, पूर्व विधायक गोपालदास अग्रवाल , राजेंद्र जैन , केशवराव मानकर , संजय पुराम , जिला परिषद अध्यक्ष पंकज रहांगडाले , नगर परिषद पूर्व अध्यक्ष अशोकभाऊ इंगले व अन्य गणमान्यों का स्वागत पीडब्ल्यूडी विभाग अधिकारियों द्वारा किया गया।

गोंदिया को 3 परियोजनाओं सहित 900 करोड़ की सौगात मिली- विधायक फुके

गोंदिया भंडारा विधान परिषद सदस्य विधायक डॉ. परिणय फुके ने प्रतिक्रिया देते कहा- केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने गोंदिया जिले को 350 करोड़ के रोड रास्तों फ्लाईओवर ब्रिज की सौगात दी , वाकई में जो मांगा वह दिया और जिसकी संकल्पना कर मांगा वो भी दिया।

गोंदिया को विकास के ऊंचे पायदान पर लाने हेतु राज्य मार्गों को राष्ट्रीय राज्य मार्ग कर दिया तथा 900 करोड़ रुपए के विकास कार्य जिले को दिए।
15 मीटर चौड़े फोरलेन करने और गोंदिया से बालाघाट सड़क मार्ग को फोरलेन करने तथा तिरोड़ा हाईवे को गोंदिया कुड़वा कटंगी होते हुए बालाघाट रोड पर निकालने की घोषणा कर दी साथ ही एमआईडीसी में ड्राई पोर्ट स्थापित करने का भी ऐलान किया।

6 माह में गोंदिया से नागपुर तक मेट्रो ट्रेन दौड़ाऐंगे जो सिर्फ एक घंटा 5 मिनट में नागपुर पहुंचेगी इस बात का वादा भी दोहराया गया।

रवि आर्य