Published On : Sun, Jun 23rd, 2024

गोंदिया : सिंधी जनरल पंचायत अध्यक्ष पद चुनाव में दरयानोमल आसवानी की ऐतिहासिक जीत

पंजीकृत 7436 मतदाताओं में से 4484 ने किया मताधिकार का प्रयोग , विजयी उम्मीदवार को मिले 2877 वोट , 1422 मतों से जीता चुनाव
Advertisement


गोंदिया। सिंधी समाज की शीर्ष संस्था पुज्य सिंधी जनरल पंचायत गोंदिया के आगामी 3 वर्ष के लिए अध्यक्ष पद का चुनाव रविवार 23 जून को आदर्श सिंधी स्कूल में संपन्न हुआ जिसमें 07 हजार 436 पंजीकृत मतदाताओं में से 4484 वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

चुनावी रणभुमी में 3 उम्मीदवार डटे थे, दरयानोमल टोपणदास आसवानी (दो पत्ती ) इन्हे सर्वाधिक 2877 मत प्राप्त हुए जिन्हें 1422 मतों से विजयी घोषित किया गया तेजप्रकाश जयपालदास मनुजा ( ऊगता सूरज ) इनके समर्थन में 1455 वोट पड़े और उन्हें हार का सामना करना पड़ा , वहीं अरुण केवलराम दरयानी (शेर ) इन्हें महज 39 वोटों से संतुष्ट होना पड़ा ।

अवैध ( रद्द ) मतों की संख्या 113 रही इस तरह कुल 4484 वोट डाले गए , मतदान का कुल प्रतिशत 60.30 दर्ज किया गया।

Advertisement

बता दें कि मतदान का समय सुबह 7 से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया था हालांकि शुरुआती दौर में सुबह 10 बजे तक मतदान की रफ्तार धीमी रही जिसमें दोपहर 2 बजे के बाद तेज़ी देखी गई , मतदान के बाद वोटों की गिनती शुरू की गई ।

मुख्य चुनाव अधिकारी एड. कैलाश बजाज , सहायक चुनाव अधिकारी किशोर . के. तलरेजा , अमित. आर. थदानी ने अध्यक्ष पद के लिए विजयी हुए दरयानोमल आसवानी के नाम की घोषणा करते हुए इन्हें प्रमाणपत्र सौंपा।
विशेष उल्लेखनीय है कि उपरोक्त सामाजिक चुनाव में 1869 महिला और 2615 पुरुष मतदाताओं ने वोटिंग प्रक्रिया में हिस्सा लिया , दिशा-निर्देशों का अनुपालन करते हुए शांतिपूर्ण चुनावी प्रक्रिया में समाज बंधुओं ने चुनाव समिति को सहयोग प्रदान किया।


गौरतलब है कि गत चुनाव में 5578 पंजीबध्द् मतदाताओं में से 4045 वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था , इस बार 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी वोटरों को मतदान के अवसर प्रदान किए गए लेकिन मतदान का प्रतिशत 60.30 ही रहा।
समर्थकों ने निकाला विजयी जुलूस , की आतिशबाजी
पुज्य सिंधी जनरल पंचायत के त्रिवार्षिक अध्यक्ष पद का चुनाव जीतने के बाद दरयानोमल आसवानी इन्हें बधाई देने वालों का तांता लग गया।

समर्थकों ने उन्हें पुष्पगुच्छ भेंट कर उज्जवल कार्यकाल हेतु शुभकामनाएं दी इस अवसर पर समर्थकों द्वारा मिठाई वितरण व आतिशबाजी करते हुए ढोल नगाड़ों के साथ विजयी जुलूस निकाला गया , विजयी यात्रा रैली सिंधी कॉलोनी क्षेत्र का भ्रमण करते हुए शंकर चौक स्थित चुनावी जनसंपर्क कार्यालय पर पहुंची।

इस अवसर पर अपने उद्गार व्यक्त करते विजयी उम्मीदवार ने सामाजिक एकता और भाईचारे पर बल देते हुए कहा -यह मेरी जीत नहीं , समूचे सिंधी की जीत है इसलिए सबको साथ लेकर चलूंगा।

शैक्षणिक , सामाजिक , राजनीतिक हर क्षेत्र में सिंधी समाज का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करूंगा , अपने चुनावी घोषणा पत्र में किए गए वादों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा-सिंधी संस्कृति को जमीनी स्तर पर कायम रखने के लिए विश्व सिंधु बहराणा दिवस , सिंधी भाषा दिवस जैसे कार्यक्रम भव्यता के साथ आयोजित लिए जाएंगे , समाज के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के विद्यार्थियों के लिए प्राइवेट स्कूलों में RTE अंतर्गत निशुल्क एडमिशन सुनिश्चित किए जाएंगे।

समाज के भीतर की समस्याओं के निपटारे हेतु एक विशेष समिति का गठन किया जाएगा , तनाव मुक्त जीवन के लिए ” नव चेतना शिविर ” जैसे कार्यक्रमों का आयोजन होगा , समाज को एक नई दिशा देने का वे हर संभव प्रयास करेंगे ।

रवि आर्य