Published On : Tue, Feb 14th, 2023
By Nagpur Today Nagpur News

Video गोंदिया प्रतापगढ़ यात्रा: वाहनों की एंट्री- एग्जिट के रास्ते बदल जाएंगे,इस तरह रूट रहेगा डाइवर्ट

महाशिवरात्रि पर्व के मद्देनजर 18 फरवरी से 23 फरवरी तक वन-वे हो जाएगा प्रतापगढ़ मार्ग

गोंदिया। प्रतापगढ़ धार्मिक यात्रा के चलते 18 से 23 फरवरी तक प्रतापगढ़ मार्ग वन-वे में हो जाएगा । गोंदिया कलेक्टर के निर्देश पर जिला पुलिस प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं की सुरक्षा एवं सुविधा के साथ-साथ समय और ईंधन की बचत के मद्देनजर वन-वे व्यवस्था लागू की जा रही है।

बता दें कि प्राकृतिक सौंदर्य एवं सर्वधर्म समभाव के प्रतीक प्राचीन व दर्शनीय स्थल प्रतापगढ़ तीर्थ क्षेत्र में महाशिवरात्रि पर्व व उर्स शरीफ के मौके पर धार्मिक यात्रा का आयोजन किया जाता है इस दौरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है तथा वाहनों की संख्या में भी कई गुना इज़ाफ़ा हो जाता है ऐसे में सड़क जाम की स्थिति से श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी ना हो इसी मकसद से दोनों तरफ से वाहनों का प्रवेश 18 फरवरी से 23 फरवरी इन 6 दिनों के दौरान प्रतिबंधित कर दिया गया है वहीं इस दौरान वन-वे व्यवस्था लागू हो जाएगी यानी एक रास्ते से वाहन प्रतापगढ़ की ओर आएंगे तथा दूसरे मार्ग से निकासी होगी।

Advertisement

Advertisement

प्रतापगढ़ यात्रा को लेकर ट्रैफिक रूट इस तरह रहेगा डायवर्ट

कलेक्टर के आदेश पर जिला पुलिस प्रशासन ने प्रतापगढ़ यात्रा को लेकर रूट डायवर्ट प्लान वीडियो संदेश के माध्यम से जारी कर दिया है। इस डायवर्जन का प्रभाव फिलहाल 18 से 23 फरवरी तक वाहनों पर पड़ेगा।

अगर आप वाहन से गोंदिया के रास्ते प्रतापगढ़ का सफर करते हैं तो गोरेगांव- डव्वा-कोहमारा-नवेगांव बांध- प्रतापगढ़ टी-प्वाइंट होकर पहाड़ी पर दर्शनों हेतु पहुंचना होगा। वैसे ही वापसी में प्रतापगढ़ टी-प्वाइंट- गोठनगांव टी-प्वाइंट- नवेगांव बांध- कोहमारा – डव्वा- गोरेगांव – गोंदिया मार्ग का इस्तेमाल कर सकेंगे।

अगर श्रद्धालु अर्जुनी मोरगांव अथवा ग्राम जवड़ी रुट से दर्शनों हेतु आना चाहते हैं तो अर्जुनी मोरगांव- सुकड़ी फटा- प्रतापगढ़ टी-प्वाइंट इस वन-वे मार्ग का इस्तेमाल कर सकेंगे।

वापसी जाने हेतु प्रतापगढ़ टी-प्वाइंट- से गोठनगांव टी-प्वाइंट- नवेगांवबांध टी-प्वाइंट-अर्जुनी मोरगांव इस वनवे मार्ग का उपयोग कर सकेंगे।

प्रतापगढ़ यात्रा दौरान वन वे ट्रैफिक का मकसद श्रद्धालुओं की सुविधा के मद्देनजर एक ही रुट पर दोनों दिशा से आने वाले वाहनों की भीड़ को कम करना , दुर्घटना टालने , समय की बचत करने , पर्यावरण का संरक्षण करने तथा ईंधन की बचत करना है इसलिए प्रतापगढ़ यात्रा हेतु आने वाले श्रद्धालुओं के लिए यह महत्व की सूचना जिलाधिकारी चिन्मय गोतमारे के आदेश का पालन करने तथा जिला पुलिस प्रशासन को सहकार्य करने के मकसद से जारी की गई है।

रवि आर्य