Published On : Sat, Nov 11th, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

Sri Lanka Cricket Suspended: वर्ल्ड कप के बीच ICC का बड़ा एक्शन, श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को किया सस्पेंड

Advertisement

भारत में इस समय क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन किया जा रहा है. इसी बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने सख्त कदम उठाते हुए श्रीलंकाई क्रिकेट (SLC) को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. आईसीसी का यह फैसला श्रीलंकाई संसद की तरफ से गुरुवार को सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित करने के बाद आया है.

प्रस्ताव में श्रीलंका क्रिकेट को बर्खास्त करने की मांग की गई थी, जिसका सत्तारूढ़ और विपक्षी दोनों दलों ने समर्थन किया था. आईसीसी इस निष्कर्ष पर पहुंची कि श्रीलंका क्रिकेट एक सदस्य के रूप में अपने दायित्वों का गंभीर उल्लंघन कर रहा है. उसे अपने सभी मामलों को स्वतंत्रतापूर्वक मैनेज करने की जरूरत है. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि शासन या प्रशासन में कोई सरकारी हस्तक्षेप नहीं हो.

Advertisement

आईसीसी ने अपने बयान में कहा, ‘निलंबन की शर्तें आईसीसी बोर्ड द्वारा उचित समय पर तय की जाएंगी. आईसीसी बोर्ड की बैठक 21 नवंबर को होने वाली है, जिसके बाद आगे का कदम उठाया जाएगा.’ श्रीलंका अगले साल जनवरी-फरवरी में आईसीसी अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी भी करने वाला है.

जब तक आईसीसी श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड पर से प्रतिबंध नहीं हटाता, श्रीलंका किसी भी ICC इवेंट में हिस्सा नहीं ले पाएगा. वैसे अच्छी बात यह है कि आईसीसी ने क्रिकेट वर्ल्ड कप में श्रीलंकाई टीम के सारे मुकाबले खत्म होने के बाद ये एक्शन लिया है, ऐसे में वर्ल्ड कप के शेड्यूल पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. हालांकि प्रतिबंध के चलते श्रीलंका के फ्यूचर टूर प्रोग्राम (FTP) पर असर पड़ सकता है.

सरकार ने दिया था क्रिकेट बोर्ड में दखल
श्रीलंकाई सरकार ने 6 अक्टूबर को श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड (SLC) को भंग कर दिया था. श्रीलंकाई फैन ने क्रिकेट बोर्ड के मुख्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन किया था, जिसके बाद ये फैसला लिया गया था. श्रीलंकाई सरकार बोर्ड को भंग करने के बाद पूर्व कप्तान अर्जुन रणतुंगा की अध्यक्षता में एक अंतरिम समिति का गठन किया था. हालांकि बाद में कोर्ट ने श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड की सदस्यता बहाल कर दी थी.

श्रीलंकाई टीम का वर्ल्ड कप 2023 में प्रदर्शन काफी खराब रहा है और वह अपने नौ मैचों में से केवल दो में जीत हासिल कर पाई. श्रीलंका चार अंकों के साथ अंक तालिका में नौवें स्थान पर है. श्रीलंका का साल 2025 में होने वाले चैम्पियंस ट्रॉफी में खेल पाना काफी मुश्किल लग रहा है.