Published On : Mon, Nov 14th, 2022
By Nagpur Today Nagpur News

पुलिस भर्ती के अभ्यर्थियों का तीव्र विरोध प्रदर्शन

Advertisement

उपमुख्यमंत्री फडणवीस को सौंपा ज्ञापन

नागपुर: एक उम्मीदवार राज्य भर में 18 हजार पदों के लिए पुलिस भर्ती में केवल एक बार ही आवेदन कर सकता है। इससे युवाओं में सरकार के फैसले के खिलाफ जबरदस्त आक्रोश है। इसको लेकर रविवार को संविधान चौक पर तीव्र विरोध प्रदर्शन किया गया। आंदोलन में बड़ी संख्या में युवाओं ने हिस्सा लिया। प्रदर्शनकारियों ने नारेबाजी की और प्रदर्शन किया और सरकार से इस फैसले को वापस लेने की मांग की। दोपहर में उम्मीदवारों का एक प्रतिनिधिमंडल उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मिला और प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने ज्ञापन सौंपा।

Today’s Rate
Friday 27 Sept. 2024
Gold 24 KT 75,900/-
Gold 22 KT 70,600 /-
Silver / Kg 92,000/-
Platinum 44,000/-
Recommended rate for Nagpur sarafa Making charges minimum 13% and above

2011 से 2018 तक, महाराष्ट्र पुलिस भर्ती के लिए शहरी और ग्रामीण सहित 36 जिलों में आवेदन की अनुमति दी गई थी, लेकिन 2019 में केवल एक आवेदन नीति पेश की गई थी।

इसका विरोध किया गया और ट्रिब्यूनल ने सरकार की नीति के खिलाफ फैसला सुनाया। लेकिन अब महापोर्टल पर एक ही आवेदन स्वीकार किया जा रहा है। पहले उम्मीदवार 3 से 4 या अधिक इकाइयों में भर्ती के लिए आवेदन कर रहे थे। लेकिन, अब पोर्टल में यदि कोई कांस्टेबल पद के लिए कोई आवेदन करना चाहता है तो केवल एक तत्व का चयन करने के लिए कहा जाता है।

पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों ने जिलाधिकारी से मिलकर इस फैसले के खिलाफ ज्ञापन देने की कोशिश की, लेकिन जिला कलेक्टर ने उन्हें समय नहीं दिया। इसलिए विरोध का आह्वान किया गया।

रविवार सुबह 11 बजे से संविधान चौक पर अभ्यर्थियों का जमावड़ा लग गया। आंदोलन में बड़ी संख्या में युवतियों ने भी भाग लिया। विरोध प्रदर्शन में शामिल एक युवक ने कहा कि पहले उम्मीदवार एक से अधिक बार आवेदन कर सकते थे. यदि किसी कारणवश वह किसी स्थान पर उपस्थित नहीं हो पाता तो उसके पास दूसरे जिले का विकल्प होता। लेकिन अब चूंकि एक ही उम्मीदवार है, एक आवेदन की शर्त है, उसके प्रयास बेकार हो जाएंगे।

एक अन्य युवक ने बताया कि उसने 2017 में नागपुर और चंद्रपुर के लिए आवेदन किया था। नागपुर में शॉट पुट फेंकते समय फाउल होने के कारण वह परीक्षा से बाहर हो गया, लेकिन चंद्रपुर परीक्षा में उसने सभी परीक्षाओं को पूरी तरह से पास कर लिया। वह सिर्फ एक अंक कम रहकर पुलिस बल में शामिल होने से चूक गया। लेकिन उन्हें फायदा हुआ और एमएसएफ के लिए उसका चयन हो गया। अगर उन्होंने केवल नागपुर में ही आवेदन किया होता तो उनके पास कोई विकल्प नहीं होता। इसलिए पूरी प्रक्रिया पहले की तरह ही होनी चाहिए।

Advertisement