Published On : Thu, Apr 6th, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

हनुमान जन्मोत्सव पर जामसांवली में लाखों श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

Advertisement

जामसांवली के चमत्कारिक हनुमान मंदिर में गुरुवार को हनुमान जन्मोत्सव पर मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और देशभर से लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने हनुमानजी के दर्शन किए। मध्य रात्रि 2 बजे से हनुमानजी की श्रीमूर्ति का रुद्र अभिषेक, महापूजा के बाद महाआरती की गई। 5 बजे से हनुमानजी की श्री मूर्ति के दर्शन लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। सांसद नकुलनाथ ने हेलिकॉफ्टर से मंदिर परिसर पर पुष्प वर्षा कर हनुमानजी की श्रीमूर्ति के दर्शन किए।रुद्राभिषेक और महाआरती के अवसर पर पूर्व मंत्री नानाभाऊ मोहोड,पूर्व मंत्री परिणय फुके,मंदिर समिति के अध्यक्ष धीरज चौधरी,कोषाध्यक्ष चंद्रशेखर दानी,जोनल रेलवे सदस्य विजय धवले, भाजपा नेता संजय राठी,आशीष ठाकरे उपस्थित थे।

मंदिर के गर्भगृह को फूलों से सजाया गया था। प्रशासन द्वारा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। कई भक्त पदयात्रा कर गदा अर्पण करने पहुंचे। मंदिर प्रशासन और विभिन्न सामाजिक संगठनों ने जगह-जगह महाप्रसाद वितरित किया। ग्रामीण आदिवासी समाज विकास संस्थान के कार्यकर्ताओं ने मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता अभियान अंतर्गत श्रद्धालुओं को मानसिक स्वास्थ्य की जानकारी दी।

Advertisement

विश्राम अवस्था में विराजमान हैं श्रीमूर्ति
छिंदवाड़ा जिले के सौंसर तहसील मुख्यालय से 7 किमी और नागपुर छिंदवाड़ा नेशनल हाईवे पर बजाज चौक से पांढुर्ना मार्ग पर एक किमी दूर जामसांवली का हनुमान मंदिर श्रद्धा व आस्था का केंद्र है। किवदंतियों के अनुसार हनुमान जी की श्रीमूर्ति पीपल के पेड़ के नीचे स्वयंभू प्रगट हुई है। पीपल के पेड़ के नीचे विराजमान हनुमानजी की श्रीमूर्ति उर्ध्वमुखी है। संपूर्ण भारत वर्ष में इस तरह की उर्ध्वमुखी श्रीमूर्ति कहीं और नहीं है। मान्यता है कि यहां श्रीमूर्ति के नाभी से निकले जल से असाध्य बीमारियां ठीक होती।