Published On : Sat, Nov 5th, 2022
By Nagpur Today Nagpur News

LARS Enviro को Renewable Energy India Award 2022 में मिला पुरस्कार

Advertisement

LARS Enviro, नागपुर स्थित एक कंपनी, जो अपशिष्ट से ऊर्जा परियोजनाओं में विशेषज्ञता रखती है, LARS ने हाल ही में REI एक्सपो ग्रेटर नोएडा में आयोजित पुरस्कार समारोह के अपने 15 वें संस्करण में अक्षय ऊर्जा भारत (REI) द्वारा आयोजित “Leading EPC” श्रेणी के तहत अद्वितीय विजेता का पुरस्कार जीता। LARS Enviro को भारत और विदेशों में बायोगैस उद्योग में अपने योगदान के लिए REI अवार्ड मिला। यह पुरस्कार LARS के लिए विशेष है क्योंकि यह आया है जबकि LARS वर्तमान में अपने ग्राहकों की सेवा के 25 वर्ष मना रहा है। पुरस्कार विजेता चयन प्रक्रिया एक 3-चरणीय प्रक्रिया थी जिसमें ‘संपूर्ण प्रश्नावली का उत्तर देना; कुछ प्रतियोगियों की शॉर्ट-लिस्टिंग; प्रख्यात जूरी सदस्यों के एक पैनल द्वारा आमने-सामने प्रस्तुति सह साक्षात्कार और अंतिम चयन। पूरी प्रक्रिया निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से संपन्न हुई।

LARS 25 वर्षों से बायोगैस क्षेत्र में काम कर रहा है और भारत सहित 22 देशों में 525 से अधिक परियोजनाओं को पूरा कर चुका है। LARS ने लगभग 1100 टीपीडी और 230+ मेगावाट बिजली की CBG उत्पादन क्षमता के साथ संचयी बायोगैस का उत्पादन करने में सक्षम 325+ पूर्ण पैमाने पर बायोगैस डाइजेस्टरों को डिजाइन और कमीशन किया है।

LARS अक्षय क्षेत्र, इसकी चुनौतियों और पर्यावरण के अनुकूल तकनीकी समाधान विकसित करने से संबंधित मुद्दों के संपूर्ण सरगम पर विशेषज्ञों और नए युग के विचारकों द्वारा प्रासंगिक और अनुकूल वार्ता के एक व्यापक और सबसे प्रभावशाली उपरिकेंद्र के रूप में जाना जाता है। विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त ईएसजी मुख्य आधार का समर्थन करते हुए उद्योग के विकास में सहायता। इसलिए REI पुरस्कार किसी भी उद्योग या व्यक्ति के लिए एक प्रतिष्ठित पुरस्कार है।

Advertisement

बायोगैस परियोजना जिसने पुरस्कार जीता है, वह उत्तरी भारत में शहर के भीतर स्थित एक डेयरी से FAT waste और ETP Sludge को संभाल रही है और आसपास के निवासियों को पूरी तरह से गंध की परेशानी से राहत मिली है जिसका वे पहले सामना कर रहे थे।

बायोगैस डाइजेस्टर ने बाद की उपचार इकाइयों पर भार कम किया, जिसके परिणामस्वरूप वातन ऊर्जा लागत में महत्वपूर्ण बचत हुई। आउटलेट डाइजेस्ट सामग्री जैविक खाद के रूप में उपयोग के लिए उपयुक्त है। इसके अलावा, उत्पादित बायोगैस का उपयोग ऊष्मा ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए किया जाता है ताकि सिस्टम को थर्मोफिलिक अवस्था में रखा जा सके। इन सभी पहलुओं ने बायोगैस मार्ग के माध्यम से एक परिपत्र अर्थव्यवस्था अवधारणा के साथ एक आत्मनिर्भर प्रणाली का प्रदर्शन किया।

डॉ. रमेश दरियापुरकर, C E O ने सम्मान के लिए REI समिति और उनके ग्राहकों का आभार व्यक्त किया। LARS Enviro 25 वर्षों की यात्रा में टीम LARS, सहयोगियों, आपूर्तिकर्ताओं, ठेकेदारों, सलाहकारों और बैंकरों की सहायता के लिए कृतज्ञता व्यक्त की।