Published On : Tue, Jul 25th, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

Indian Railways: IRCTC ऐप और वेबसाइट से ट्रेन टिकट की नहीं हो पा रही बुकिंग, पेमेंट को लेकर आई टेक्निकल दिक्‍कत

Advertisement

अगर आप ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने जा रहे हैं तो आईआरसीटीसी ने एक महत्‍वपूर्ण जानकारी शेयर की है. आईआरसीटीसी ने कहा है कि तकनीकी समस्‍या के कारण वेबसाइट और ऐप से टिकट बुकिंग के लिए भुगतान नहीं हो पा रहा है. आईआरसीटीसी ने ट्विटर के माध्‍यम से यह जानकारी शेयर की है. रेलवे ने कहा है यह समस्‍या को लेकर काम किया जा रहा है. जल्‍द ही से सॉल्‍व कर लिया जाएगा.

रेलवे ने बुकिंग के लिए बताया तरीका
सोशल साइट पर जानकारी शेयर करते हुए रेलवे ने कहा है कि पेमेंट को लेकर तकनीकी समस्‍या केवल ऐप और वेबसाइट पर आ रही है. हालांकि बुकिंग के लिए आप Ask disha विकल्‍प को चुन सकते हैं. इसके अलावा, अगर आपके आईआरसीटीसी ई-वॉलेट में पैसा है तो वहां से भी टिकट की बुकिंग की जा सकती है. इसके अलावा, आप रेलवे स्‍टेशन पर काउंटर से टिकट की बुकिंग कर सकते हैं.

Advertisement

IRCTC ने शुरू की नई सुविधा
कुछ दिन पहले ही रेलवे की ओर से आईआरसीटीसी से टिकट बुकिंग की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए नई सुविधा पेश की गई है. अब यात्री पहले से जल्‍दी टिकट की बुकिंग कर पाएंगे. टीओआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, यात्री अब आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं, चाहे यात्रियों को यात्रा के रेलवे स्‍टेशनों के सटीक नाम न पता हो. इस सुविधा में फेमस क्षेत्रों को संबंधित स्टेशन नामों के साथ जोड़ना शामिल है.

टूरिस्‍ट यात्रियों के लिए होगी ज्‍यादा मदद
रेलवे की इस नई सुविधा से देशभर में टूरिज्‍म को बढ़ावा मिलेगा और लोगों को आसानी से कंफर्म टिकट मिल जाएगा. अगर किसी यात्री को कहीं घूमने जाना है तो उसे प्‍लान करने में आसानी होगी. क्‍योंकि इस सुविधा से आसपास के स्‍टेशनों का पता आसानी से चल जाएगा. वहीं जर्नी प्लान करते वक्त कई वैकल्पिक स्टेशनों के नाम भी देख सकेंगे.