Published On : Tue, Jul 26th, 2022
By Nagpur Today Nagpur News

राज्य के बाजार समितियों की रैंकिंग होगी घोषित

Advertisement

– 31 जुलाई के अंत तक राज्य में बाजार समितियों के मानदंड और अंकों की जानकारी मिलने बाद, विपणन निदेशालय द्वारा वर्ष 2021-22 के लिए बाजार समितियों की वार्षिक रैंकिंग प्रकाशित की जाएगी

नागपुर – बालासाहेब ठाकरे कृषि व्यवसाय और ग्रामीण परिवर्तन (स्मार्ट) परियोजना के तहत, विपणन निदेशालय द्वारा राज्य में बाजार समितियों की वार्षिक रैंकिंग की घोषणा की जाएगी। राज्य के विपणन निदेशक सुनील पवार ने बताया कि राज्य में यह पहली बार है जब बाजार समितियों की वार्षिक रैंकिंग की घोषणा इस तरह की जाएगी।

विश्व बैंक के सहयोग से राज्य में ‘स्मार्ट’ परियोजना पर काम चल रहा है। इस परियोजना के तहत विपणन निदेशालय स्तर पर एक परियोजना कार्यान्वयन प्रकोष्ठ कार्य कर रहा है। स्मार्ट परियोजना के तहत विभिन्न पहलों में से राज्य में बाजार समितियों की वार्षिक प्रदर्शन आधारित रैंकिंग का प्रकाशन एक महत्वपूर्ण पहल है।

Advertisement

राज्य की कृषि बाजार व्यवस्था में इस तरह का यह पहला प्रयास है। मंडी समितियों की रैंकिंग की घोषणा के बाद किसान राज्य की अन्य मंडी समितियों की तुलना में मंडी समिति की स्थिति को समझ सकेंगे, जहां वे अपनी उपज का परिवहन कर रहे हैं। साथ ही बाजार समितियों के बीच किसानों को आकर्षित करने के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराने की होड़ भी लगेगी।

बाजार समितियों की रैंकिंग निर्धारित करने के लिए मानदंड तैयार किए गए हैं।बुनियादी सुविधाओं और अन्य सेवाओं में सड़कें, आम नीलामी घर, इलेक्ट्रॉनिक तौल तराजू, कृषि उपज के भंडारण के लिए गोदाम, कोल्ड स्टोरेज सुविधाएं, स्वच्छता और ग्रेडिंग सुविधाएं, किसानों के लिए आवास, पेयजल सुविधाएं, शौचालय, बाजार समिति का कम्प्यूटरीकरण, द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधा शामिल हैं। बाजार मूल्य, बाजार खरीदारों के संबंध में बाजार समिति मात्रा और उप-बाजार सुविधाओं जैसे मानदंड हैं।
इसके साथ ही मार्किट समितियों की रैंकिंग अन्य मानदंडों के आधार पर जांच कर अंकों के आधार पर निर्धारित की जाएगी।

विपणन निदेशालय को 31 जुलाई, 2022 के अंत तक राज्य में बाजार समितियों के मानदंड और अंकों की जानकारी प्राप्त होगी। इसके तुरंत बाद, विपणन निदेशालय द्वारा वर्ष 2021-22 के लिए बाजार समितियों की वार्षिक रैंकिंग प्रकाशित की जाएगी।