Published On : Tue, Jul 26th, 2022
By Nagpur Today Nagpur News

सावनेर-धापेवाड़ा-गोंडखैरी फोरलेन सड़क को भक्तिमार्ग के रूप में तैयार किया जाएगा

Advertisement

– फ्लाईओवर पर अंडरपास के किनारे की दीवारों को विट्ठल-रखुमाई, अदासा के गणपति और कोलबा स्वामी की जीवन यात्रा को चित्रित करने वाले चित्रों और रोशनी से सजाया जाएगा

नागपुर -सावनेर-धापेवाड़ा-गोंडखैरी फोरलेन सड़क विदर्भ के पंढरपुर के रूप में जाने जाने वाली धोपेवाड़ा और अदासा गणेश मंदिर के तीर्थ स्थलों तक पहुंचने के लिए नागरिकों के लिए एक बड़ी सुविधा होगी. इस मार्ग पर फ्लाईओवर पर अंडरपास के किनारे की दीवारों को विट्ठल-रखुमाई, अदासा के गणपति और कोलबा स्वामी की जीवन यात्रा को चित्रित करने वाले चित्रों और रोशनी से सजाया जाएगा।केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने विश्वास जताया कि यह फोरलेन सड़क भक्तिमार्ग बनेगी।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने धापेवाड़ा में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा सावनेर-धापेवाड़ा-गोंडखैरी फोर-लेन राष्ट्रीय राजमार्ग का उद्घाटन किया। केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि इस मार्ग के साथ-साथ अदासा मार्ग पर 9 करोड़ रुपये के विद्युतीकरण कार्य को मंजूरी दी गई है, और पुल के सौंदर्यीकरण के लिए 40 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं।इस फोर टियरिंग की कुल लंबाई 28.88 किलोमीटर है, जिसके लिए 720 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था. इस सड़क पर बने रेलवे ओवर ब्रिज, अंडरपास से कलमेश्वर शहर और नागपुर शहर को सावनेर कलमेश्वर आने वाले ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी. उन्होंने कहा कि इस सड़क के निर्माण में 2.4 किमी लंबा रेलवे फ्लाईओवर के साथ ही 3 अंडरपास और 1 ओवरपास भी शामिल है।

Advertisement

गडकरी ने कहा, जिले में 50 हजार करोड़ कार्यों में से 30 हजार करोड़ कार्य पूरे हो चुके हैं. नागपुर शहर में 1 लाख करोड़ से अधिक विकास कार्य किए गए हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा किए गए कार्यों से निकली मिट्टी का उपयोग सड़क निर्माण में किया जा रहा है। इसके चलते गहरीकरण के साथ-साथ खेत से भी बड़े पैमाने पर जल संरक्षण हो रहा है।
दिलचस्प बात यह है कि अदासा गडकरी का पैतृक गांव है। यहां का गणेश मंदिर बहुत प्राचीन है। गडकरी ने पालक मंत्री रहते हुए इस मंदिर का कायाकल्प किया था। सावधानीपूर्वक व्यवस्था और सौंदर्यीकरण के कारण, मंदिर अब एक पर्यटन स्थल बन गया है।