– न्यायालय के आदेश की अवहेलना
नागपुर -कोरोना महामारी के चलते दो साल से स्कूल बंद थे. इस साल नियमित स्कूल शुरू हो गए हैं। हालांकि इससे एक बार फिर छात्रों की पीठ पर किताब-कॉपी से लबरेज बैग का बोझ बढ़ गया है। दूसरी ओर, यह भी बताया गया है कि इस संबंध में अदालत के आदेश की सीबीएसई और राज्य शिक्षा विभाग के स्कूलों द्वारा व्यापक रूप से अनदेखी की जा रही है। किताबों का बोझ कम करने के लिए सरकार ने नए सिलेबस में किताबों की संख्या कम कर दी है। विभागीय उपसंचालक ने चार साल पहले स्कूलों का निरीक्षण करने के लिए विशेष अभियान चलाने का आदेश दिया ताकि यह जांचा जा सके कि स्कूल बैग का बोझ कम हुआ है या नहीं. इस अभियान में 60 समूह शिक्षा अधिकारी,150 विस्तार अधिकारी और 600 केंद्र प्रमुख शामिल थे।
केन्द्र प्रमुख, विस्तार अधिकारी एवं समूह शिक्षा अधिकारी ने विद्यालयों का निरीक्षण किया। इस समय कई स्कूलों में नोटबुक का वजन मानक से अधिक पाया गया। यह स्थिति विभाग के छह जिलों से आई रिपोर्ट में सामने आई है। हालांकि सरकार की ओर से अभी तक कोई उपाय नहीं किया गया है। खास यह कि शिक्षा विभाग सिर्फ कागजों पर आदेश देने का काम करता है। हकीकत में उपायों पर अमल नहीं हो रहा है।
सीबीएसई, निजी अंग्रेजी स्कूलों पर कार्रवाई करने में विफल ?
निरीक्षण में सभी विद्यालयों ने पाया कि नोटबुक का भार मानक से 1.5 किलोग्राम अधिक था। इसके बाद संबंधित स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की उम्मीद थी। हालांकि, ऐसा लगता है कि विभाग इस साल भी इस संबंध में सटीक नीति लागू करने में विफल रहा है।
सुचना का कोई प्रतिक्रिया नहीं
स्कूल बैग के बोझ को कम करने के लिए प्रोफेसर डॉ. राजेंद्र दानी अक्सर सीबीएसई और राज्य सरकार से पत्र व्यव्हार किए। केंद्र, राज्य सरकार और सीबीएसई को कई बार लिखा। दिलचस्प बात यह है कि इन पांच वर्षों में चार केंद्रीय मंत्री बदले जाने के बाद भी किसी को भी इस मुद्दे पर ध्यान देने का समय नहीं मिला।
गुरुकुल प्रणाली की विशेषताएं
राजा की सन्तान से लेकर ग़रीबों की सन्तान तक सभी बालक एक ही आश्रम में पढ़ते थे।सभी को आश्रम में रहना है और वहां छोटे-बड़े सभी श्रम का काम बिना शर्मिंदगी के करना है।शिष्य की जिम्मेदारी को पूरा करने की क्षमता को ध्यान में रखते हुए उन्हें काम सौंपा गया और उन्हें ज्ञान प्रदान किया गया। हमें यह ‘अनुभव के माध्यम से ज्ञान’ लंबे समय से मिला है। हमारा मूल तरीका है छोटे-छोटे प्रयोगों के जरिए बच्चों को सिद्धांत सिखाना। यह देखने के लिए एक परीक्षा आयोजित की गई थी कि क्या छात्र वास्तव में एक विषय सीखना चाहता है और केवल वही विषय पढ़ाया जाता है। केवल विषय निर्देशित किया गया था। लेकिन उस विषय का ज्ञान प्राप्त करने के लिए शिष्य को कड़ी मेहनत करनी पड़ी। इसलिए सभी विषयों को सीखने का बोझ छात्र पर नहीं था।
उल्लेखनीय यह है कि वेदों, उपनिषदों ने शिक्षा और ज्ञान को बहुत ही खूबसूरती से परिभाषित किया है। वेदों में कहा गया है, ‘सा विद्या या विमुक्तये’ शिक्षा वह है जो मनुष्य को बंधन से मुक्त करती है।निडर बनाता है। इस आदर्श परिभाषा को अब ब्रिटिश शिक्षा प्रणाली भूल चुकी है। ब्रिटिश शिक्षा व्यवस्था के कारण ही हमारी शिक्षा एक भारी किताब की तरह भारी हो गई है। हालाँकि,”गुरुकुल” शिक्षा प्रणाली जिसे विशेष रूप से भारतीय के रूप में जाना जाता है, में भारी नोटबुक के बजाय, शिक्षा की परिभाषा ‘शिक्षा का अर्थ है सर्वांगीण विकास” था।
स्कूल बैग का बोझ कम हो सकता है
पहले और दूसरे सेमेस्टर की किताबें अलग-अलग होनी चाहिए।
बुक शेयरिंग की आदत डालें। स्कूल में क्लासवर्क बुक रखना।
सभी क्लासवर्क के लिए एक नोटबुक होनी चाहिए। 200 की जगह 100 पानी का इस्तेमाल करें। साफ पानी की व्यवस्था की जाए। स्कूल कैंटीन बॉक्स का वजन भी कम करेगी। ई-लर्निंग से वजन भी कम होगा। होमवर्क चेक डे शेड्यूल करें।
ऐसा होना चाहिए बैग का भार
नई गाइडलाइंस के मुताबिक स्कूली नोटबुक का अधिकतम वजन 3.5 किलोग्राम से 5 किलोग्राम होना चाहिए। एनसीईआरटी, सीबीएसई, केंद्रीय विद्यालय संघ (केवीसी) और नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) के विशेषज्ञों द्वारा तैयार स्कूल बैग नीति 2020 के तहत दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।
बैग के बोझ से होने वाले रोग
पीठ दर्द, जोड़ों में अकड़न, मांसपेशियों में अकड़न, रीढ़ की हड्डी में खिंचाव, गर्दन में दर्द, फेफड़ों की कार्यक्षमता में कमी, शारीरिक और मानसिक थकान, सिरदर्द और शारीरिक विकास प्रभावित होते हैं।