Published On : Mon, Feb 27th, 2023
By Nagpur Today Nagpur News

खेल, सांस्कृतिक कार्यक्रम देते हैं जीवन को नई दिशा

उपमुख्यमंत्री ने संभागीय सांस्कृतिक कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर कहा
Advertisement

नागपुर: उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को कहा कि सार्वजनिक कार्य करते समय राजस्व अधिकारियों और कर्मचारियों के तनाव को कम करने के लिए खेल और सांस्कृतिक कार्यक्रम उपयोगी होते हैं। वे मानकापुर मंडल क्रीड़ा परिसर में चल रही नागपुर मंडल खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता की अध्यक्षता कर रहे थे। कार्यक्रम में संभागायुक्त विजयलक्ष्मी बिदरी, कलेक्टर डॉ. विपिन इटनकर, कलेक्टर योगेश कुम्भेजकर (भंडारा), कलेक्टर चिन्मय गोतमारे (गोंदिया) सहित वरिष्ठ राजस्व अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

इस अवसर पर बोलते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा, खेल और सांस्कृतिक कार्यक्रम उत्कृष्टता दिखाने का अवसर प्रदान करते हैं। राजस्व विभाग लोकोन्मुख है और अधिकारी और कर्मचारी नई और अभिनव प्रक्रियाओं को शुरू करके नागरिकों को राहत देने के लिए काम कर रहे हैं। राजस्व विभाग में चल रही ई-आफिस, ई-पंचनामा जैसी डिजिटल क्रांति से शासकीय कार्यों में पारदर्शिता, गतिशीलता एवं जन-अभिविन्यास लाया जा सकेगा। एक अच्छा कार्यालय और इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतर काम कर सकता है, इसलिए नागपुर में कलेक्टर कार्यालय का नया भवन जल्द ही बनने जा रहा है। भंडारा कलेक्टर कार्यालय को अद्यतन करने का प्रस्ताव भी भेजा गया था।

Advertisement

राजस्व और गृह विभाग अच्छे से काम करें तो सरकार की अच्छी छवि बनती है। उन्होंने यह भी कहा कि ये दोनों विभाग राज्य में अच्छा काम कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार राजस्व कर्मचारियों की समस्याओं और मांगों पर सकारात्मक निर्णय ले रही है।

संभागायुक्त विजयलक्ष्मी बिदरी ने परिचयात्मक भाषण में कहा कि राजस्व विभाग द्वारा सेवा पखवाड़े के अवसर पर विभाग में 13 लाख आवेदनों का निराकरण किया गया है। उन्होंने कहा कि दिवाली से पहले बाढ़ पीड़ितों को करोड़ों रुपए की राहत राशि बांटी जा चुकी है और ई-ऑफिस सिस्टम शुरू कर तकनीक लागू की जा चुकी है। बताया जाता है कि शीघ्र ही ई-पंचनामा प्रणाली को विकसित कर सीधे सेटेलाइट डाटा प्राप्त कर क्रियान्वित किया जाएगा और नागरिक स्वयं पंचनामा अपलोड कर सकेंगे।

कार्यक्रम का संचालन श्वेता शेलगांवकर ने किया तथा अपर समाहर्ता आशा पठान ने प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

उपमुख्यमंत्री के संबोधन के बाद खेल परिसर के मुख्य गुम्बद में सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू हुआ। चंद्रपुर जिला पहले, फिर नागपुर महानगरपालिका कार्यालय, नागपुर जिला, भंडारा जिलों ने अपना प्रस्तुतिकरण दिया।

राजस्व विभाग के कर्मचारियों ने बेहद पेशेवर अभिनेताओं की तरह नाटक, नृत्य, आर्केस्ट्रा वादन, मोनोलॉग, रोपण, गायन, स्टैंड-अप कॉमेडी का प्रदर्शन किया। देर रात तक कर्मचारियों ने इस कार्यक्रम का लुत्फ उठाया। बाकी जिले का प्रस्तुति कल पेश किया जाएगा। कार्यक्रम में राजस्व विभाग के अधिकारी व कर्मचारी गण उपस्थित थे।