Published On : Tue, Jul 23rd, 2024
By Nagpur Today Nagpur News

जिसका डर था… वही हुआ, सरकार ने LTCG बढ़ाने का किया ऐलान, बिखर गया बाजार

पूरे देश की निगाहें आज पेश होने वाले आम बजट पर टिकी हुई हैं और शेयर बाजार पर भी बजट में किए जाने वाले ऐलानों का असर देखने को मिल सकता है. बीते कारोबारी दिन Sensex और Nifty दोनों इंडेक्स लाल निशान पर क्लोज हुए थे.
Advertisement

आज देश का आम बजट (Union Budget 2024) आने वाला है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) अपने कार्यकाल का लगातार सातवां बजट पेश करेंगीं. बजट वाले दिन जहां वित्त मंत्री द्वारा किए जाने वाले ऐलानों पर देश की निगाहें टिकी हैं, तो वहीं शेयर बाजार में भी बजट घोषणाओं का असर देखने को मिल रहा है.

आज शेयर बाजार (Share Market) की शुरुआत ग्रीन जोन में हुई और सरकारी कंपनियों के शेयर (PSU Stocks) शानदार तेजी के साथ भागते हुए नजर आए. हालांकि ज्यादा देर तक ये तेजी टिक नहीं पाई. सुबह 09.45 बजे सेंसेक्स करीब 50 अंक फिसल गए, निफ्टी भी रेड जोन में कारोबार कर रहा है.

Today’s Rate
Fri18 Oct. 2024
Gold 24 KT 77,700 /-
Gold 22 KT 72,300 /-
Silver / Kg 92,800 /-
Platinum 44000/-
Recommended rate for Nagpur sarafa Making charges minimum 13% and above

– लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन (LTCG) टैक्स बढ़कर 12.50 फीसदी हुआ, जो पहले 10 फीसदी था.

Advertisement

– चुनिंदा असेट्स पर STCG 20 फीसदी किया गया है.

– बजट में NTPC और BHEL को बड़ा काम मिला है, ये दोनों मिलकर सुपर अल्ट्रा थर्मल पावर प्लांट (UMPP) लगाएंगे. इस ऐलान के साथ ही इन दोनों कंपनियों के शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है.

– वित्त मंत्री निर्मल सीतारमण बजट भाषण पढ़ रही हैं, शेयर बाजार में एक बार फिर हरियाली देखने को मिल रही है. अडानी ग्रुप के शेयरों में तेजी बरकरार है.

-सुबह 10.25 बजे सेंसेक्स 115 अंक गिरकर कारोबार कर रहा था, जबकि निफ्टी में 50 से ज्याद अंकों की गिरावट देखी जा रही है.

इससे पहले बीते कारोबारी दिन Stock Market में बड़ी उथल-पुथल देखने को मिली थी और अंत में ये लाल निशान पर क्लोज हुआ था. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर सरकार टैक्स छूट समेत कुछ खास सेक्टर्स के लिए बड़े ऐलान करती है, तो फिर शेयर बाजार को बूस्ट मिल सकता है. Gift Nifty की ओर से बजट वाले दिन पहला सिग्नल ग्रीन मिल रहा है.

बाजार का मूड बदल सकते हैं ये ऐलान!

बजट वाले दिन ज्यादा शेयर बाजार ने जोरदार शुरुआत की है और इस बार भी संभव है कि बाजार की शुरुआत हरे निशान पर हो. वहीं एक्सपर्ट्स की मानें तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा किए जाने वाले कुछ बड़े ऐलान बाजार का मूड को बेहतर बना सकते हैं. एलारा सिक्योरिटीज ने अपने नोट में कहा कि सरकार राजकोषीय समेकन ( Fiscal Consolidation) पर फोकस और पूंजीगत व्यय आवंटन को लेकर जो ऐलान करेगी उसका असर बाजार की चाल पर पड़ेगा.

इसके अलावा ब्रोकरेज ने कहा है इस केंद्रीय बजट में सबके लिए कुछ न कुछ ऐलान हो सकता है. सामाजिक और ग्रामीण योजनाओं पर खर्च में वृद्धि के साथ-साथ सबसे कम आयकर (Income Tax) ब्रैकेट में आने वालों के लिए आयकर दरों में संभावित छूट का ऐलान बाजार को बूस्ट गे सकता है.

Gift Nifty में तेजी

बजट पेश होने से पहले शेयर बाजार में उतार चढ़ाव का अनुमान लगाया जा रहा है. वहीं एक राहत भरी खबर गिफ्ट निफ्टी की ओर से मिल रही है. Gift Nifty फिलहाल 37 अंक चढ़कर 24,556 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि बजट से पहले अभी शेयर बाजार को लेकर कुछ कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन इसमें किए जाने वाले ऐलानों का असर दिखाई बाजार पर भी दिखाई देगा.