Published On : Thu, Apr 7th, 2022
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

मेट्रो यात्रियों की संख्या ४५ हजार के पार

Advertisement

•वातानुकूलित विश्वस्तरीय मिल रही सुविधा

नागपुर: मेट्रो ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है । इस सप्ताह में ऑरेंज और अक्वा लाइन पर यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या ४५,००० पार हो गई । उल्लेखनीय है, की कोरोना कल के पूर्व महामेट्रो नागपुर मेट्रो रेल में यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या का आंकड़ा ६०,००० पार कर चूका था । परिस्थिति जैसे – जैसे सामान्य होते गई यात्रियों की संख्या में दिनों -दिन इजाफा होते जा रहा है। महामेट्रो के रिच-२ तथा रिच -४ प्रजापति नगर मेट्रो लाइन पर यात्री सेवा प्रारंभ होने पर निश्चित ही सफर करने वाले यात्रियों का यह आंकड़ा एक लाख के पार होगा ।

Advertisement

यात्रियों को मिल रही सुविधाएं
भीषण गर्मी के मौसम में नागरिक गंतव्य स्थान तक पहुँचने के लिए मेट्रो सेवा का उपयोग कर रहे है । कस्तूरचंद पार्क स्टेशन से खापरी और लोकमान्यनगर के लिए दोनों ओर से सुबह ६.३० से रात ९.३० बजे तक प्रत्येक १५-१५ मिनिट में मेट्रो सेवा उपलब्ध है । न्यूनतम ५रु. तथा अधिकतम किराया १०रु. होने से विशेषकर नौकरीपेशा, व्यापारी, कॉलेज और स्कूल के विद्यार्थी सर्वाधिक संख्या में मेट्रो का उपयोग कर रहे है । सभी को मेट्रो में साइकिल ले जाने की सहूलियत दिए जाने से विद्यार्थी घर से मेट्रो स्टेशन तक साइकिल और यात्रा के बाद साईकिल से कॉलेज या स्कूल तक पहुँचते है । प्रत्येक मेट्रो स्टेशन पर एप डिजिटल सुविधा के माध्यम से साइकिल दोपहिया ई-रिक्शा , आदि सुविधा मुहैया कराई गई है । जिसका उपयोग करने वाले यात्रियों की संख्या दिनों -दिन बढ़ती जा रही है। न्यूनतम शुल्क में सुविधाजनक वाहन महामेट्रो द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे है । इसी तरह लास्ट माइल कनेक्टिविटी के तहत बस सेवा उपलब्ध कराई गई है । खापरी से मिहान लकमान्यनगर से हिंगना , राजापेठ, पिपलाफाटा , म्हालगीनगर , मानेवाड़ा ,बेसा आदि स्थानों से सीधे मेट्रो स्टेशन तक फीडर सेवा होने से ग्रामीण अंचल के निवासियों को आवागमन की बेहतर सुविधा उपलब्ध हुई है ।

सफर हुआ आसान
दिनो दिन इंधन की बढती किमतो का असर महसूस होणे लगा है। अपने निजी चार पहिया और दुपहिया वाहनों से सफर करने के बजाए नागरिकों का रुझान आवागमन के लिए मेट्रो सेवा के प्रति बढ़ता जा रहा है न्यूनतम किराए में अधिकतम दूरी तय करने के लिए मेट्रो का उपयोग किया जा रहा है । महानगर में उष्णता का पारा दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। सुबह १० बजे के बाद राह चलकर पसीने से तरबतर होने की बजाय वातानुकूलित विश्वस्तरीय सुविधाजनक सुरक्षित और आरामदेह मेट्रो में यात्रा करना लोग पसंद कर रहे है ।

महा मेट्रो के रिच-२ और रिच-४ पर प्रवासी सेवा जलद शुरू होनेवाली है । शीघ्र ही नगर वासियो की सेवा के लिए इन मार्ग पर मेट्रो यात्री सेवा उपलब्ध होगी । महानगर के उत्तर,दक्षिण, पूर्व और पश्चिम दिशा के यात्री आसानी से मेट्रो द्वारा इच्छित स्थान पर पहुंच सकेंगे । खापरी , लोकमान्य नगर, ऑटोमोटिव चौक मेट्रो स्टेशन से यात्री सेवा बहाल होने पर शीघ्र ही मेट्रो यात्रियों की संख्या का आंकड़ा एक लाख पार करने में वक्त नहीं लगेगा, क्योंकि यात्रियों का आकर्षण मेट्रो के प्रति दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है ।