Published On : Fri, Mar 11th, 2022
By Nagpur Today Nagpur News

सिटी में बढ़ा मच्छरों का प्रकोप, रात में ही नहीं दिन में भी कर रहे परेशान

Advertisement

नागपुर. इन दिनों सिटी में मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है. रात के वक्त ही नहीं, बल्कि दिन में भी मच्छरों की फौज हमला कर रही है. स्थिति यह है कि पंखे की तेज हवा में भी मच्छर नहीं भाग रहे हैं. मनपा प्रशासन द्वारा बस्तियों में फॉगिंग मशीन के प्रयोग की मांग की जा रही है. इस बार ठंड अधिक दिनों तक रहने से मच्छरों से राहत मिली थी लेकिन जैसे ही गर्मी की आहट आने लगी, मच्छरों की फौज पनपने लगी.

नाले किनारे वाली बस्तियों के नागरिक मच्छरों के आतंक से परेशान हो गये हैं. शाम होते ही मच्छरों का आतंक शुरू हो जाता है. रात के वक्त मच्छरों के काटने से लोगों की नींद हराम हो गई है. दरअसल, सिटी के अनेक हिस्सों में चल रहे निर्माण कार्य की वजह से भी मच्छरों की फौज पनप रही है. पानी जमा रहने से यहां मच्छरों के लिए पोषक वातावरण मिल जाता है.

Today’s Rate
Saturday 05 Oct. 2024
Gold 24 KT 76,100/-
Gold 22 KT 70,800/-
Silver / Kg 93,500/-
Platinum 44,000/-
Recommended rate for Nagpur sarafa Making charges minimum 13% and above

फॉगिंग मशीन का नहीं हो रहा इस्तेमाल
इन दिनों सिटी के कई हिस्सों में कचरा जमा किया जा रहा है. बस्तियों से निकलने वाले कचरे को किसी एक जगह पर जमा किया जाता है. बाद में गाड़ी वाले इस कचरे को डंपिंग यार्ड में लेकर जाते हैं लेकिन समय पर कचरा ठिकाने नहीं लगाने के कारण गंदगी फैलती है. साथ ही मच्छरों की पैदाइश बढ़ रही है. सिटी के लगभग सभी हिस्सों में यही स्थिति देखने को मिलती है. यदि समय पर कचरा उठा लिया जाये तो फिर गंदगी नहीं फैलेगी. साथ ही मच्छरों का प्रकोप भी नहीं बढ़ेगी.

Advertisement

अब भी सिटी के कई हिस्सों में खुले प्लॉट है. यहां जमा कचरा भी मच्छरों को पनपने का अवसर दे रहा है. मनपा द्वारा कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव नहीं किया जा रहा है. साथ ही फॉगिंग मशीन का इस्तेमाल भी बंद है. इस वजह से मच्छरों पर नियंत्रण नहीं हो रहा है. नागरिकों ने मांग की है कि बस्तियों में नियमित रूप से फॉगिंग मशीन घुमाई जाये. ताकि मच्छरों की बढ़ती फौज को रोका जा सके.