Published On : Sat, Jan 1st, 2022
By Nagpur Today Nagpur News

केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी ने फुटाला प्रकल्प के कार्यों की समीक्षा

Advertisement

नागपुर: केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी ने शनिवार को सेंट्रल रोड फंड (सीआरएफ) के तहत निर्माणाधीन फुटाला परियोजना का निरिक्षण दौरा किया और वहां किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। महा मेट्रो लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत कार्य कर रही है।
केंद्रीय मंत्री गडकरी महा मेट्रो द्वारा किए गए कार्यों समाधान व्यक्त करते हुए सुझाव दिया कि फुटाला झील में तैरतेरेस्ट्रोरेंट की योजना को किस तरह साकार किया जा सकता है।

महा मेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ. बृजेश दीक्षित ने श्री. गडकरी को पूरे प्रोजेक्ट का विस्तृत ब्यौरा दिया और अब तक किए गए कार्यों को प्रस्तुत किया। इस समय, नासुप्र के अध्यक्ष श्री। मनोज कुमार सूर्यवंशी, निदेशक (परियोजना) महा मेट्रो श्री. महेश कुमार सहित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

यह परियोजना महा मेट्रो नागपुर द्वारा कार्यान्वित की जा रही है और इसमें व्यूअर गैलरी, सड़क के किनारे की दुकानों और पार्किंग प्लाजा का निर्माण शामिल है। कार्य में परिधि सड़कों की कंक्रीटिंग भी शामिल है। परियोजना की कुल लागत ₹112.89 करोड़ है। दर्शक दीर्घा 350 मीटर लंबी है और इसकी क्षमता 4,000 व्यक्तियों (बैठने) और 1,500 व्यक्तियों (खड़े) की है। वीआईपी कार पार्किंग (08) और दोपहिया और साइकिल पार्किंग (24 प्रत्येक) के लिए भी प्रावधान किया गया है। इसके अलावा, 6,000 वर्ग मीटर के एक भूखंड पर पार्किंग प्लाजा का निर्माण किया गया है, जिसके पूरा होने पर 969 चार पहिया और 770 दोपहिया वाहनों की बहु-स्तरीय पार्किंग क्षमता होगी।

Advertisement

परियोजना इस प्रकार हैं:
1. दर्शक दीर्घा के साथ प्रोजेक्टर कक्ष
2. बहुस्तरीय वाहन आधार
3. सीमेंट कंक्रीट रोड

गैलरी व्यू के साथ प्रोजेक्टर रूम: गैलरी का काम जनवरी 2020 में शुरू हुआ। गैलरी की कुल लंबाई 350 मीटर है और बैठने की क्षमता 4,000 है। इस परियोजना के तहत, नागपुर इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट (फुटाला तालाब में एक मल्टी-मीडिया लेजर शो भी बना रहा है। दर्शक इस लेजर शो को गैलरी से देख सकेंगे । गैलरी के बाजू में प्रोजेक्टर रूम बनाने का भी काम चल रहा है। टेन्साइल रूफ टॉप से कुल 350 मीटर की लंबाई को कवर किया जाएगा। 13 कारों, 24 दोपहिया और 24 साइकिलों के लिए पार्किंग के साथ गैलरी के पास वाहन पार्किंग उपलब्ध होगी।

•बहुमंजिला वाहन पार्किंग : काम अप्रैल 2021 में शुरू हुआ। इस परियोजना के तहत बहुमंजिला वाहन पार्किंग भी प्रस्तावित है और लेजर शो देखने वाले दर्शक अपने वाहन यहां पार्क कर सकते हैं। यहां पार्किंग सिस्टम ऑटोमेटिक होगा। 1,000 कारों और 305 दोपहिया वाहनों की पार्किंग होगी।पार्किंग प्लाजा के ऊपर 334.83 वर्ग मीटर के क्षेत्र में ‘ओपन टू स्काई’ रेस्तरां बनाने का भी प्रस्ताव है।

•सीमेंट कांक्रीट रोड: फुटाला से सटी सड़क का सीमेंट कंक्रीट का काम पूरा हो चुका है।इस सड़क की कुल लंबाई 2.86 किमी और चौड़ाई 18 मीटर है। परियोजना कार्य के दौरान कुल 44 बिजली पोल, 20 क्रॉसिंग और 2 ट्रांसफार्मर को स्थानांतरित किया गया है।

फ़ुटाला शहर के सबसे व्यस्त और उत्सव मानाने का स्थान है । सैकड़ों नागरिक – विशेष रूप से युवा पीढ़ी – यहाँ हर दिन आते हैं। छुट्टियों और नए साल के दिन जैसे खास मौकों पर यह जगह काफी व्यस्त रहती है। यह परियोजना शहर में सबसे बडी आकर्षण का केंद्र रहेगी ।

•म्यूजिकल फाउंटेन विशेषताएं:*
फ्रेंच क्रिस्टल कंपनी में 94 म्यूजिकल फाउंटेन होंगे, जो आकर्षण का केंद्र होंगे। लाइट, साउंड और मल्टीमीडिया शो होंगे और यह स्थान नागपुर के एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल के रूप में उभरेगा। संगीतमय फव्वारा में ऑस्कर विजेता संगीतकार पद्म श्री ए.आर. रहमान के संगीत और गीतकार पद्म श्री गुलजार की आवाज। ऑस्कर विजेता पद्मश्री रसेल पुकुट्टी को फव्वारे के साउंड डिजाइन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। थिया (THIA) पुरस्कार विजेता गिलोम डफलेट को फव्वारा डिजाइन करने की जिम्मेदारी दी गई है। तकनीकी निदेशक एमी पुरस्कार विजेता वाई. अल्फोंस रॉय और छह बार के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता आशा केलूनी प्रोडक्शन की क्रिएटिव डायरेक्टर होंगी। क्रिस्टल ग्रुप के सीईओ माइकल अमन फाउंटेन का निर्माण और स्थापना करेंगे। इसके अनुसार फुटाला में विश्व स्तरीय म्यूजिकल फाउंटेन के निर्माण में विभिन्न क्षेत्रों के दिग्गज शामिल होंगे।